World Brain Tumor Day: ब्रेन ट्यूमर है जानलेवा, ऐसे पहचानें, समय रहते डॉक्टर से लें सलाह

World Brain Tumor Day: ब्रेन ट्यूमर है जानलेवा, ऐसे पहचानें, समय रहते डॉक्टर से लें सलाह

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में कई तरह के रोग होते हैं। उनमें से कई सामान्य होते हैं तो कई खतरनाक होत है। उन्हीं में एक है ब्रेन ट्यूमर, जो काफी खतरनाक होता है अगर इसका सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो हमारी जान भी ले सकता है। ऐसी स्थिति में इसका इलाज बहुत जरुरी है। आमतौर पर इसका इलाज केवल सर्जरी ही माना जाता है। इसकी सर्जरी भी बहुत ही जटिल होती है, लेकिन मार्डन टेक्नोलॉजी की वजह से अब ब्रेन ट्यूमर की सर्जरी में भी हाइड्रोसील या हार्निया के ऑपरेशन जितना ही रिस्क फैक्टर बचा है। वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे के मौके पर मौजूदा दौर में एक्सपर्ट से जानेंगे इसके खतरों, लक्षण और इलाज के बारे में जानेंगे।

पढ़ें- मिर्गी एक गंभीर बीमारी है, जानिए इसके लक्षण, कारण और उपाय

ब्रेन ट्यूमर क्या है (What is Brain Tumor in Hindi):

जब ब्रेन के न्यूरान्स और सेल्स बेकाबू होकर बढ़ने लगते हैं और एक गांठ का आकार ले लेते हैं। यह गांथ लगातार बड़ी होती जाती है। इसका प्रभाव बॉडी पर अलग-अलग तरह से पड़ने लगता है।

2 तरह के ब्रेन ट्यूमर

1. बिनाइन ट्यूमर

यह धीरे-धीरे बढ़ते हैं, यह दिमाग की सेल्स से ही बनते हैं।

2. मेलिग्नेंट ट्यूमर

यह तेजी से बढ़ते हैं। इसमें कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है।

ब्रेन ट्यूमर के इन लक्षणों को न करें अनदेखा (Brain Tumor Symptoms in Hindi):

1. सिर दर्द होना खासतौर पर सोते वक्त या सुबह उठते वक्त।

2. मिर्गी के झटके आना, कमजोरी, शरीर का सुन्न हो जाना।

3. आवाज में बदलाव

4. देखने की क्षमता प्रभावित होना।

5. कम सुनाई देना।

6. याददाश्त प्रभावित होना।

7. चलने में नियंत्रण न होना।

टेक्नोलॉजी ने मुश्किलें की आसान

ब्रेन ट्यूमर का पता लगाने से लेकर उसके इलाज की तकनीक मौजूदा वक्त में काफी एडवांस हो चुकी है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. राघवेंद्र गुप्ता ने बताया कि नार्मल सीटी स्कैन जांच और एमआरआई जांच से ब्रेन ट्यूमर का पता चल जाता है। कई बार ट्यूमर कैंसरस होता है तो ऑपरेशन के बाद उसकी बायोप्सी भी करनी पड़ती है। कई मामलों में ट्यूमर ब्रेन की अंदरूनी जगहों पर होने पर उसकी बायोप्सी पहले भी करानी पड़ती है।

 

इसे भी पढ़ें-

ब्रेन ट्यूमर के बारे में हर जानकारी यहां पाएं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।